बीजेपी में टिकट के दावेदारों की लंबी कतार, युवा तुर्क तक चुनावी समर में ताल ठोंकने को भी बेताब

उत्तराखंड प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस में लोकसभा चुनाव के टिकट के लिए बेशक मारामारी न हो, लेकिन सत्तारूढ़ बीजेपी में टिकट के दावेदारों की लंबी कतार भी है। दिग्गज नेताओं से लेकर पार्टी के युवा तुर्क तक चुनावी समर में ताल ठोंकने को बेताब भी हैं। जब से बीजेपी के हलकों में कुछ सीटों पर प्रत्याशी बदलने की अटकलों ने जोर भी पकड़ा है, उनके अरमान भी मचल रहे हैं और कोशिशें भी तेज हो रही हैं।

माना जा रहा कि जैसे-जैसे लोस चुनाव का समय नजदीक आएंगे, टिकट की दावेदारी भी पूरी तरह से खुलकर सामने आने लगेगी। ऐसी चर्चाएं हैं कि बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी चयन के मामले में भी पार्टी को सरप्राइज कर सकता है। वर्तमान में राज्य की पांचों लोकसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। 2014 और 2019 लोस चुनावों में बीजेपी ने पांचों सीटों पर लगातार जीत दर्ज कीं।

हरिद्वार अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ और टिहरी गढ़वाल लोकसभा सीट पर बीजेपी ने तीनों प्रत्याशी रिपीट किए थे।

टिहरी गढ़वाल के संसदीय सीट पर मालाराज्य लक्ष्मी शाह सांसद हैं।

हरिद्वार के लोस में डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक सांसद हैं।

अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ के लोस सीट पर अजय टम्टा सांसद हैं।

2014 में गढ़वाल लोस सीट पर मेजर जनरल बीसी खंडूड़ी (सेनि) सांसद भी थे।

2019 में पार्टी ने मेजर जनरल बीसी खंडूड़ी के शिष्य तीरथ सिंह रावत को टिकट दिया और वह चुनाव भी जीते। नैनीताल- ऊधमसिंह नगर में 2014 में भगत सिंह कोश्यारी को सांसद चुना गया था। 2019 में उनकी इस सीट पर फिर अजय भट्ट को उम्मीदवार बनाया गया, वह भी चुनाव जीते। अब बीजेपी के राजनीतिक हलकों में यह कयास हैं कि पार्टी नेतृत्व प्रत्याशी चयन को लेकर भी चौंका सकता है।

ऐसे में पार्टी में यह सवाल गरमा भी रहा कि पार्टी नेतृत्व पांचों सीटों पर प्रत्याशी रिपीट करेगा या सभी को बदलेगा, या कुछ सीटों पर नए चेहरों को मैदान में भी उतारेगा। 5 में से 3 लोस सीटों पर वर्तमान सांसदों का टिकट काटे जाने की ज्यादा चर्चाएं भी हैं। इन चर्चाओं ने पार्टी के उन चेहरों के उम्मीदों को भी पंख लगाएं हैं जो लोस चुनाव की दावेदारी कर रहे हैं।

इनमें पार्टी के कुछ विधायक, पूर्व सीएम, पूर्व सांसद और पार्टी पदाधिकारी, युवा व महिला मोर्चा के पदाधिकारी भी शामिल हैं। हरिद्वार, टिहरी और अल्मोड़ा सीटों से तो प्रदेश संगठन को टिकट के लिए आवेदन तक भी मिल चुके हैं।

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा लोकसभा चुनाव में बीजेपी जीत की हैट्रिक लगाएगी। पार्टी में उम्मीदवारों का निर्णय केंद्रीय संसदीय बोर्ड ही करता है। यह बात सही है कि कुछ कार्यकर्ताओं ने विभिन्न सीटों पर टिकट की दावेदारी के आवेदन भी दिए हैं।