फर्जी नायब सूबेदार का धोखाधड़ी से फायदा, सैनिक के परिवार से हड़पे 80 हजार रुपये

सेना का फर्जी नायब सूबेदार बनकर एक ठग ने मृतक सैनिक के परिवार को मदद दिलाने के नाम पर उनके खाते से 80 हजार रुपये हड़प लिए। मामले का पता तब चला जब ठग ने एक लाख रुपये निकालने के लिए बैंक में चेक लगाया। जिस पर बैंक ने पीड़ित खातेदार को बताया कि अमुक व्यक्ति ने आपके खाते से एक लाख रुपये लेने के लिए चेक दिया है।

 

बीते सोमवार को मृतक सैनिक के पिता ने इस ठग के विरुद्ध राजस्व पुलिस को तहरीर देकर कार्यवाई की मांग की है। मृतक सैनिक के पिता भरत सिंह ने राजस्व पुलिस को दी गई तहरीर में बताया है कि उनके बेटे कीरत सिंह जो 20 गढ़वाल राइफल्स में सेवारत थे उनकी मृत्यु बीमारी के दौरान 22 अप्रैल 2024 को हो गई थी। बीते जून माह में बिरेन्द्र सिंह नाम के व्यक्ति ने उनसे संपर्क कर अपने को नायब सूबेदार बताते हुए कहा कि हमारी सोसायटी मृतक सैनिक परिवारों की मदद करती है और आपके परिवार की मदद करना चाहती है। इस पर उसने उन्हें नारायणबगड़ बुलाया और उन्हें उनके मृतक पुत्र के सेना से संबंधित दस्तावेज और फोटो दिखाए। जिससे उन्हें उसकी बातों पर विश्वास होने लगा।

बता दें कि जब उसने एक लाख का चेक बैंक में लगाया तो बैंक ने उनसे पूछा कि बिरेन्द्र सिंह नाम के व्यक्ति ने आपके खाते से अमुक रकम का चेक जमा किया है भुगतान कर दें? तो उन्होंने मना कर दिया। इसके बाद ही उन्हें ठगे जाने का पता चला। इस मामले में तहसीलदार ने राजस्व उपनिरीक्षक जाखपाटियूं को मामले की जांच करने के आदेश दिए हैं।