प्रदेश में बारिश से हो सकता है नदी-नालों का तेज प्रवाह, मौसम वैज्ञानिकों ने जारी किया येलो अलर्ट

प्रदेश के पर्वतीय जिलों में आज शनिवार को भी तेज बारिश होने की सम्भावना हो सकती है। जिसके चलते नदी-नालों और झरनों का प्रवाह तेज होने से खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में कई इलाकों के नदी-नालों के आसपास रहने वाले लोगों व पर्यटकों को मौसम वैज्ञानिकों ने सतर्क रहने की हिदायत दी है।

मौसम विज्ञान केंद्र की जानकरी के मुताबिक देहरादून समेत बागेश्वर, नैनीताल, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा, चंपावत और पिथौरागढ़ जिले के कुछ इलाकों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि आने वाले लगभग 15 जुलाई तक पर्वतीय जिलों के साथ मैदानी इलाकों में भी तेज बारिश होने की संभावना हैं।

बता दें कि जुलाई में हो रही बारिश ने भले ही लोगों को गर्मी से राहत दिलाई हो, लेकिन उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश से पहले और बाद में धूप खिलने की वजह से उमस परेशान कर रही है। लगातार बारिश होने के बाद ही इससे राहत मिलेगी, लेकिन आने वाले चार-पांच दिनों में इससे राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

जुलाई के आंकडों पर नजर डालें कुछ एक दिनों को छोड़ दून के अधिकतम तापमान में सामान्य से तीन से पांच डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, बीते कुछ दिनों से बारिश के साथ तेज गर्मी हो रही है।