पौड़ी के नेशनल स्टेडियम रांसी से सूरज पंवार ने किया पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई, 1 ही कोच के 2 एथलीट ओलंपियन

जिला मुख्यालय में वॉक रेस का अभ्यास करने वाले युवा एथलेटिक्स सूरज पंवार ने ओलंपिक के लिए अब क्वालीफाई कर लिया है। अब सूरज जुलाई में पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में राज्य का प्रतिनिधित्व भी करेंगे। यह पहला मौका है जब राज्य के पहाड़ी जिले का युवा वॉकरेस एथलीट ओलंपिक में भी खेलेगा।

 

पौड़ी के नेशनल स्टेडियम रांसी से सूरज पंवार ने बीते जनवरी माह में गोवा राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए गहन अभ्यास भी किया। अब सूरज ओलंपिक खेलों में देश के लिए गोल्ड जीतने का लक्ष्य भी बनाए हुए है। कोच और जिला क्रीड़ा अधिकारी अनूप बिष्ट ने बताया कि सूरज ने बीते 28 जनवरी को चंडीगढ़ में हुई नेशनल चैंपियनशिप में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई भी किया। सूरज ने 1 घंटा 19 मिनट 38 सेकंड में 20 किमी की दूरी तय की। ओलंपिक के लिए निर्धारित समय 1 घंटा 20 मिनट और 20 सेकंड का था।

 

वॉकरेस विधा में सूरज ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं जो कि ओलंपिक में खेलेंगे। इससे पहले ओलंपिक 2016 में चमोली के मनीष रावत ने 13वां स्थान को प्राप्त किया था। इन दोनों खिलाड़ियों को वॉकरेस एथलीट में कोच अनूप बिष्ट ने ही तराशा। अनूप बिष्ट ने बताया कि मूलरूप से टिहरी निवासी सूरज को 2015 से प्रशिक्षण भी दे रहे हैं। सूरज पंवार बेहतर एथलीट भी हैं।

 

वॉकरेस अंडर-18 सूरज पंवार ने 2017 थाईलैंड में आयोजित एशियन एथलेटिक चैंपियनशिप में भी प्रतिभाग किया। 2018 में चैंपियनशिप में इसी जगह दूसरा स्थान भी प्राप्त किया। फिर 2018 ही अर्जेंटीना यूथ ओलंपिक गेम्स में पुन: दूसरा स्थान को प्राप्त किया। 2022 में मस्कट ओमान और स्पेन में सीनियर विश्व एथलेटिक टीम चैंपियनशिप और विश्व ग्रैंड प्रिक्स में हिस्सा भी लिया।

 

वॉकरेस अंडर -16 में सूरज पंवार ने जूनियर नेशनल एथलेटिक चैंपियनशिप कोयंबटूर में प्रथम स्थान प्राप्त भी किया।

अंडर- 18 यूथ नेशनल एथलेटिक चैंपियनशिप हैदराबाद में भी दूसरा स्थान प्राप्त किया।

अंडर- 20 की छठी राष्ट्रीय रेस वॉकिंग चैंपियनशिप चेन्नई में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

17वां जूनियर फेडरेशन नेशनल एथलेटिक चैंपियनशिप तमिलनाडु में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

35वीं जूनियर नेशनल एथलेटिक चैंपियनशिप आंध्रप्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

36वीं राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक चैंपियनशिप गुवाहाटी में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

अंडर- 23 में प्रथम राष्ट्रीय एथलेटिक चैंपियनशिप दिल्ली और सीनियर ओपन नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप बेंगलुरु में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

8वीं राष्ट्रीय रेस वॉकिंग चैंपियनशिप रांची और 36वां राष्ट्रीय खेल गुजरात 2022 में दूसरा स्थान पाया।