धर्मनगरी हरिद्वार में बड़ी रामलीला के नाम से विख्यात कमेटी का मंचन दर्शकों को भक्तिमय वातावरण में अंत तक रुकने को मजबूर कर देता है।

धर्मनगरी हरिद्वार में बड़ी रामलीला के नाम से विख्यात कमेटी का मंचन दर्शकों को भक्तिमय वातावरण में अंत तक रुकने को मजबूर कर देता है। इस रामलीला कमेटी में अभिनय करने वाले कलाकारों की मंच के नीचे अपनी अलग ही पहचान है।

रामलीला मे रावण के अभिनेता शहर के मशहूर दंत चिकित्सक हैं तो वही रामलीला के रामजी हरिद्वार जिले के करोड़पतियों में गिने जाते हैं। संपूर्ण रामायण में सुरक्षा कवच बनकर विराजमान हनुमान वास्तविक जीवन में भी एक ‘पहरेदार’ ही हैं । इन पात्रों की अभिनय कला पिछले कई वर्षों से दर्शकों के दिलों पर राज कर रही है ।

कई अन्य कलाकार भी हैं, जो अपने व्यवसाय को पूरे माह के लिए त्यागकर केवल रामलीला के रिहर्सल और शाम होते ही मंच पर उसके अभिनय में व्यतीत करते हैं । बड़ी रामलीला कमेटी के आयोजकों के अनुसार कुछ कलाकारों की तो तीसरी पीढ़ी से भी अधिक बीत गई है । इसी कमेटी में वह अलग-अलग पात्र बनकर अभिनय कर रहे हैं । बड़ी रामलीला कमेटी ने कई नामचीन हस्तियों को भी जोड़ा है । इनमें कुछ ने तो बड़े शहरों में जाकर अपनी पहचान कायम की ।

 

रामलीला के कलाकारों की मंच से पहले की पहचान

  • पात्र, कलाकार, व्यवसाय
  • रामलीला के राम, साहिल मोदी, हरिद्वार के मशहूर मोहन पूरी वाले, बड़े होटल कारोबारी करोड़पति परिवार से हैं।
  • रामलीला के हनुमान, अरुण वर्मा, प्राइवेट फर्म में सिक्योरिटी गार्ड का काम कर परिवार का भरण-पोषण करते हैं।
  • रामलीला के रावण, डॉ. विजय, बीडीएस में स्नातक व चिकित्सा क्षेत्र में कई डिग्री व डिप्लोमा हासिल करने वाले चिकित्सक वही खड़खड़ी में दंत रोग विशेषज्ञ के रूप में अपनी क्लीनिक चलाते हैं ।
  • रामलीला के दशरथ, संजीव गिरी, खड़खड़ी में माला और प्रसाद आदि की दुकान है।
  • रामलीला के पवन, राघव चौधरी, बिजनौर उत्तर प्रदेश के निवासी, हरिद्वार में रहकर कंबल की दुकान पर काम करते हैं और साल से मंचन में हिस्सा ले रहे हैं।
  • रामलीला के इंद्र और वरुण, अंकित ठाकुर, मथुरा के मूल निवासी, अब हरिद्वार में ही परिवार समेत बस गए, दुकान पर रहकर काम कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं।
  • रामलीला के पृथ्वी, शिखर जौहरी, भल्ला कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य के प्रपौत्र हैं और तीसरी पीढ़ी से इस रामलीला मंचन में अभिनय कर रहे हैं।