देहरादून : फूड डिलीवरी के लिए गाड़ी तेज भगवाई तो कंपनियों पर होगी कार्रवाई, टारगेट के चक्कर में गंवा रहे जान डिलीवरी बॉय

ऑनलाइन फूड सप्लाई कंपनियों के डिलीवरी बॉय तेज बाइक चलाकर टारगेट पूरा करने के कारण रोजाना हादसे का शिकार हो रहे हैं । देहरादून में एक फूड डिलीवरी बॉय की मौत के बाद परिवहन विभाग ने ऑनलाइन फूड सप्लाई कंपनियों को अल्टीमेटम दे दिया है । परिवहन विभाग ने कहा है कंपनियों ने डिलीवरी बॉय को तेज गाड़ी चलाने को बाध्य किया और कोई हादसा होने की स्थिति में ऑनलाइन फूड सप्लाई कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।

देहरादून में करीबन 1500 डिलीवरी बॉय काम करते हैं। आरटीओ प्रवर्तन शैलेश तिवारी ने बीते मंगलवार को सभी ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ एक वार्ता की । शैलेश तिवारी ने कहा प्रेम नगर के पास फूड डिलीवरी बॉय की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई । और कहा कि फूड डिलीवरी बॉय की सुरक्षा के सभी इंतजाम ऑनलाइन फूड सप्लाई कंपनियों की ओर से किए जाएं ।

डिलीवरी बॉय अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनें और हेलमेट पर पीछे रिफ्लेक्टर अवश्य लगाएं । डिलीवरी बॉय रात्रि में रिफ्लेक्टर युक्त जैकेट या शर्ट पहनें जिससे रात्रि में अन्य वाहन चालकों को बाइक सवार डिलीवरी बॉय आसानी से दिख जाएं । डिलीवरी बॉय को फूड डिलीवरी करने के लिए तेज गति से गाड़ी चलाने के लिए बाध्य न किया जाए।

डिलीवरी बॉय गाड़ी चलाने के दौरान मोबाइल पर बात न करें और आवश्यक होने पर ब्लूटूथ या इयरफोन से बात करें। फ़ूड डिलीवरी बॉय के पास गाड़ी के सभी वैध प्रपत्र व लाइसेंस हों । ऑनलाइन फूड सप्लाई कंपनी की ओर से बताया गया कि डिलीवरी बॉय की सुरक्षा के लिए कंपनी सभी आवश्यक कदम उठा रही है । कंपनी प्रतिनिधियों से सभी डिलीवरी बॉय की सूची मांगी गई है ।

 

मामला 1 – देहरादून में ऑनलाइन फूड सप्लाई कंपनी में बतौर डिलीवरी बॉय काम करने वाला युवक तुषार 6 अक्तूबर की रात सुभारती अस्पताल झाझरा धर्मकांटे के पास हादसे का शिकार हो गया था। बाइक सवार युवक कुरावा थाना फुगाना जिला मुजफ्फरनगर का रहने वाला था । वह अज्ञात वाहन की चपेट में आ गया था ।

मामला 2 – नोएडा के सेक्टर-14-ए में कार ने डिलीवरी बॉय कौशल को टक्कर मार दी थी । कार उसे घसीटती हुई ले गई वही ड्राइवर ने आगे जाकर कार रोकी । इटावा का रहने वाला युवक नोएडा-दिल्ली के बीच फूड डिलीवरी का काम करता था।

 

मामला 3 – दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में फरीदाबाद हाईवे पर फूड डिलीवरी बॉय हादसे का शिकार हो गया था। हादसे में डिलीवरी बॉय की मौत हो गई अज्ञात वाहन ने उसके सिर को कुचल दिया और युवक ने मौके पर ही दम तोड़ दिया । हादसे का शिकार नरेंद्र औरैया का रहने वाला था।