गरीबों का जीवन बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रही राज्य सरकार: रेखा आर्या

प्रदेश में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्या द्वारा आज शनिवार को हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र, नींबूवाला, देहरादून में ‘मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना’ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने ‘मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना’ के लाभार्थियों आयोडाईज्ड नमक वितरण किया। इस योजना के तहत अंत्योदय और प्राथमिक परिवार योजना के लगभग 14 लाख राशन कार्ड धारकों को प्रति माह 8 रूपये प्रति किलो की दर से आयोडाईज्ड नमक उपलब्ध करवाएगी।

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि डबल इंजन की सरकार प्रदेश के हर गरीब और समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति का जीवन बेहतर और सार्थक बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जिस तरीके से गरीब परिवारों के लिए मुफ्त राशन योजना शुरू की है, इसी तरीके से पोषण युक्त नकम योजना का भी शुभारंभ किया गया है, पोषण युक्त नमक केवल गरीब परिवारों के खाने का स्वाद नहीं बढ़ाएगा बल्कि पोषण भी अब स्वाद के साथ उपलब्ध होगा, साथ ही मुख्यमंत्री ने नमक पोषण योजना का भी शुभारंभ किया है।

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना गरीबों परिवारों की आवश्यकताओं को पूर्ण करने का एक प्रयास है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों की परेशानियों को दूर करते हुए गरीब कल्याण अन्य योजना को लागू की। मुफ्त खाद्यान्न योजना से गरीब परिवारों के भरण-पोषण मदद मिलती है। मुफ्त खाद्यान्न के साथ ही उसमें पोषण तथ्यों का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। मिड डे मील में भी भोजन पोषण तथ्यों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

साथ हि उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार प्रदेश के हर गरीब और समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति का जीवन बेहतर और सार्थक बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जिस तरीके से गरीब परिवारों के लिए मुफ्त राशन योजना शुरू की है, इसी तरीके से पोषण युक्त नकम योजना का भी शुभारंभ किया गया है।
राज्य सरकार विकल्प रहित संकल्प के साथ राज्य के प्रत्येक गरीब के विकास के लिए प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है। राज्य में गरीब, महिला, युवा के साथ ही प्रत्येक वर्ग के लिए योजनाएं संचालित हो रही हैं। इस अवसर पर प्रमुख सचिव खाद्य एल फैनई, आयुक्त एच.सी सेमवाल, अपर सचिव रुचि मोहन रयाल एवं खाद्य विभाग मौजूद रहे।