गदरपुर में पुलिस ने घर में छापा मारकर करीब 120 किलो प्रतिबंधित मांस के साथ 2 लोग गिरफ्तार, सभी हैरान

गदरपुर में पुलिस ने घर में छापा मारकर करीब 120 किलो प्रतिबंधित मांस के साथ 2 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। 2 आरोपी फरार हो गए। पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ केस भी दर्ज किया है। पुलिस टीम ने मौके से करीब 120 किलो मांस, 1 चापड़, 2 छुरी व 1 इलेक्ट्रानिक तराजू भी बरामद किया। राजकीय पशु चिकित्सालय के डा. रवि शंकर झा ने परीक्षण के बाद प्रथम दृष्टया मांस के प्रतिबंधित पशु के होने की पुष्टि भी की व मांस के कुछ टुकड़ों का सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाया।

 

बीते रविवार सुबह पुलिस को ग्राम धीमरखेड़ा में गोकशी की सूचना भी मिली थी। एसआई बसंत प्रसाद व कपिल कंबोज के नेतृत्व में टीम ने ग्राम धीमरखेड़ा में राजकीय प्राथमिक विद्यालय के सामने रहने वाले सद्दीक के घर पर छापा भी मारा। टीम को देखकर प्लास्टिक का कट्टा लेकर आ रहे युवक ने भागने की कोशिश की तो पुलिस ने उसे पकड़ ही लिया। युवक ने अपना नाम धीमरखेड़ा निवासी मोहम्मद यासीन भी बताया। उसने बताया कि उसकी 2 चचेरी बहनों की शादी है और उसके चाचा मोहम्मद सद्दीक ने ही मेहमानों की खातिरदारी के लिए प्रतिबंधित पशु को काटा था। यासीन को साथ लेकर पुलिस टीम ने घर के किचन में पहुंची तो वह सद्दीक धारदार हथियार से पशु के अवशेष व हड्डियों को काट रहा था। पुलिस टीम को देखकर मोहम्मद सद्दीक हड़बड़ा कर भागने लगा लेकिन पुलिस ने उसे हिरासत में ही ले लिया।

 

पूछताछ में मोहम्मद सद्दीक ने बताया कि उसने अपने बेटे इदरीश, भतीजे मोहम्मद यासीन व ग्राम धीमरखेड़ा निवासी कासिम के साथ मिलकर देर रात एक पशु को बौर नदी के किनारे काटा था। पशु के सिर व पैरों को उन्होंने नदी में ही फेंक दिया व मांस घर ले आए थे। बताया कि इदरीश व कासिम सामान लेने के लिए बाजार गए हैं। पुलिस ने मौके पर मौजूद मोहम्मद यासीन व मोहम्मद सद्दीक के अलावा फरार आरोपी इदरीश व कासिम के खिलाफ उत्तराखंड गो वंश संरक्षण अधिनियम के तहत धारा 3/5/11(1) के तहत मुकदमा भी दर्ज किया है।

 

गदरपुर में ग्राम धीमरखेड़ा व उसके आसपास के क्षेत्र में काफी समय से अवैध रूप से प्रतिबंधित पशुओं का वध किए जाने की चर्चा भी थी। बीते रविवार को मोहम्मद सद्दीक घर में 2 बेटियों की शादी की तैयारियां चल रही थीं। मेहमानों का स्वागत करने के लिए साज सज्जा भी हो रही थी। हर किसी के चेहरों पर खुशी की जो चमक थी, वो पुलिस की कार्रवाई के बाद फूर हो गई। खुशियों वाले घर में मातम छा गया। दोपहर बाद दोनों बेटियों की बरात मोहम्मद सद्दीक के दरवाजे पर जा पहुंची। परिजनों ने सादगी भरे माहौल में निकाह की रस्म अदा कराई व बरातियों को विदा किया। एकम सनातन भारत दल के प्रदेश उपाध्यक्ष डा. आरके महाजन ने कहा कि इस तरह के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी करे।