उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर जारी, चारों तरफ मची तबाही

उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है। कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक बारिश हो रही है। वहीं, उत्तरकाशी जनपद में रूक-रूक बारिश का सिलसिला जारी है। बारिश के बीच भूस्खलन के कारण यमुनोत्री एनएच के पास डाबरकोट और  गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के पास हेल्गुगाड के पास रास्ता बंद हुआ हैं। इसके साथ ही यमुनोत्री धाम सहित यमुना घाटी में शुक्रवार शाम से लगातार रिमझिम बारिश हो रही है। बारिश के चलते यमुनोत्री हाईवे जगह जगह बंद हो गया है। लगातार बारिश होने के कारण हाईवे खोलने के प्रयास शुरू नहीं हो पाया है।

बता दें कि कर्णप्रयाग क्षेत्र में भी लगातार बारिश हो रही है। बारिश से बदरीनाथ हाइवे गौचर के पास कमेड़ा में बंद हो गया। पहाड़ी से मलबा आने से रास्ता बंद है। कर्णप्रयाग में सड़कों पर जगह-जगह रास्ते बंद है और सड़कों पर जलभराव हुआ है। अलकनंदा और पिंडर नदियां उफान पर आ गई है। जिससे आसपास रहने वाले लोगों में डर बना हुआ है।

वहीं देवप्रयाग क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण राजमार्ग स्थित धौलीधार व महादेव चट्टी में मलबा व पत्थर आने के कारण सड़क बंद है। मलबा हटाने के लिए जेसीबी लगाई गई है। लेकिन लगातार पत्थर गिरने से  जेसीबी काम नहीं कर पा रही है। ट्रैफिक को गजा चाका व मलेथा से डायवर्ट किया गया है। बड़ी संख्या में भारी वाहनों को देवप्रयाग में रोका गया हैं। नई टिहरी में भी शनिवार सुबह से हो मूसलाधार बारिश हो रही है। चारों ओरघना कोहरा छाया हुआ है।

इस दौरान एसएच-77 रानीपोखरी मार्ग मलबा आने के कारण बंद है। एसएच-19 कुमालड़ा मार्ग के पास जगह-जगह बंद है। एनएच-94 बाईपास और बगड़धार में बंद है। एनएच-58 भी बंद है। लक्ष्मण झूला कांडी मार्ग पूरी तरह से बंद है। वहीं, भारी बारिश के बीच स्कूल के बच्चे आधे रास्ते पहुंचे ही थे कि छुट्टी की घोषणा हो गई। इस कारण बच्चों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे कई किमी की पैदल दूरी नाप कर स्कूल पहुंचते है।

टिहरी घनसाली में देर रात से क्षेत्र के कई हिस्सों मे मूसलाधार बारिश जारी है। बालगंगा और भिलंगना नदी का भी जलस्तर बढ़ा है। बालगंगा घाटी समेत एक दर्जन से अधिक गांव मे देर रात से बिजली आपूर्ति ठप है। पौड़ी में लगातार हो रही बारिश से शहर में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। भारी बारिश से शनिवार को पौड़ी- श्रीनगर रोड़ पर कृषि विभाग के पास सड़क का पुशता टूटने से यहा पर खड़ी 4 से 5 दोपहिया वाहन मलबे मे दब गए है। लोगों द्वारा अपने वाहन निकालने के प्रयास किय जा रहे है।

आज शनिवार के दिन देहरादून एयरपोर्ट पर खराब मौसम के कारण दिल्ली से देहरादून आने वाली एलाइंस एयर की फ्लाइट को दिल्ली डायवर्ट कर दिया गया। इस फ्लाइट को सुबह 8:45 बजे एयरपोर्ट पर उतरना था। यह फ्लाइट देहरादून के आसमान में पहुंची। लेकिन खराब मौसम के कारण फ्लाइट बैरंग वापस दिल्ली लौट गई। इससे पहले एक फ्लाइट और बाद में कुछ अन्य फ्लाइट एयरपोर्ट पर उतरी।