उत्तराखंड: तकनीकी शिक्षा के सभी कोर्स के एडमिशन में मिलेगा 5% कोटा।

उत्तराखंड में खिलाड़ियों को कोटा दिया जा सके इसके लिए खेल विभाग की ओर से उच्च शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा गया था। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से कोटा दिए जाने से इन्कार कर दिया गया है। हालांकि तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से खिलाड़ियों को पांच प्रतिशत कोटा देने पर सहमति बन गयी है।

उत्तराखंड के खिलाड़ियों को तकनीकी शिक्षा के सभी कोर्स बीटेक, एमटेक के एडमिशन में पांच प्रतिशत कोटा मिलेगा। तकनीकी शिक्षा विभाग की सहमति पर राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को तकनीकी शिक्षा के सभी कोर्स पॉलीटेक्निक, बीटेक, एमटेक आदि में एडमिशन के दौरान कोटा मिलेगा। तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से खिलाड़ियों को पांच प्रतिशत कोटा देने पर सहमति बन गयी है। हालांकि उच्च शिक्षा विभाग की ओर से कोटा दिए जाने से इन्कार कर दिया गया है। अपर सचिव एवं खेल विभाग के निदेशक जितेंद्र सोनकर के मुताबिक इसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जिसे अभी कैबिनेट में लाया जाएगा।

 


आपको बता दे कि विभिन्न राज्य खिलाड़ियों को महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए दो से तीन फीसदी खेल कोटा देते हैं इसी तर्ज पर उत्तराखंड में भी खिलाड़ियों को कोटा दिया जा सके इसके लिए खेल विभाग की ओर से उच्च शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा गया था।

अजय अग्रवाल, संयुक्त निदेशक खेल ने बताया कि अभी तकनीकी शिक्षा विभाग से विभिन्न कोर्स में खिलाड़ियों को एडमिशन में पांच प्रतिशत कोटे पर सहमति दे दी है। विभाग अब इसके लिए नियम बना रहा है।

इसके साथ ही खेल विभाग के निदेशक के मुताबिक तकनीकी शिक्षा के बाद अन्य विभागों में भी इस प्रस्ताव को भेजा जाएगा। और एक बार फिर से खेल विभाग उच्च शिक्षा विभाग से भी इसके लिए अनुरोध करेगा।