इंदौर के स्वच्छता खिताब पर सवाल उठाने पर बुरे फंस गए अशनीर ग्रोवर, , FIR दर्ज I

भारत-पे के सह संस्थापक अशनीर ग्रोवर इन दिनों चर्चाओं में बने हुए हैं I इसके पीछे का कारण उन्होंने इंदौर के स्वच्छता खिताब पर सवाल उठाया था जिसके बाद अशनीर ग्रोवर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया । नगर निगम के कर्मचारी संजय घावरी की शिकायत पर इंदौर के लसूड़िया पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है ।

दरअसल मध्य प्रदेश के इंदौर में स्वच्छता में 6 बार नम्बर वन आने के मामले में टिप्पणी करना अश्नीर ग्रोवर को भारी पड़ गया । इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव की शिकायत पर भारत पे के पूर्व सह फाउंडर अशनीर ग्रोवर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। अश्नीर ग्रोवर ने रविवार को इंदौर में कहा था कि इंदौर ने स्वच्छता का अवॉर्ड खरीदा है ।

दरअसल रविवार को ‘भारत पे’ के सह संस्थापक अशनीर ग्रोवर के कटाक्ष भरे बयान पर विवाद उत्पन्न हो गया । केंद्र सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर के लगातार सिरमौर रहने को लेकर दिए बयान का कथित वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित होने के बाद इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कड़ी नाराजगी भी जताई । इस मामले में इंदौर के लसूड़िया थाने में आवेदक संजय घावरी ने लिखित शिकायत दर्ज करवाई है । जिसमें इंदौर में अश्नीर के बयान उल्लेख करते हुए इसे इंदौर वासियों का अपमान बताया गया है I पुलिस ने शिकायत पर कार्रवाई करते हुए ग्रोवर पर केस दर्ज कर लिया है।

अश्नीर ग्रोवर, जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (जेआईटीओ) की इंदौर इकाई द्वारा आयोजित व्यापार अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे । इस दौरान ग्रोवर ने कटाक्ष भरे लहजे में कहा, “एक विचार होता है-प्लेइंग टू द गैलरी यानी तुम जहां जाओ, वहां की बड़ाई कर दो कि मैंने इतना अच्छा शहर नहीं देखा। अब मेरे साथ दिक्कत क्या है कि तीन-चार साल सुन लिया कि इंदौर सबसे साफ शहर है । तुमने सर्वे खरीदा है। सीधी-सी बात है.” जब श्रोताओं ने इस बात पर शोर मचाकर ग्रोवर के बयान का विरोध जताया तो उन्होंने कहा, “सबसे साफ शहर होने के मामले में केवल चिप्स के पैकेट को नहीं गिनते, मलबे को भी गिनते हैं। (शहर में) हर जगह निर्माण चल रहा है.”

भारत-पे के सह संस्थापक ने हालांकि तुरंत स्पष्ट किया कि वह यह नहीं बोल रहे कि इंदौर में गंदगी है । उन्होंने कहा कि उनके कहने का मतलब यह है कि शहर में कई निर्माण कार्य चल रहे हैं । ग्रोवर ने कहा, “अगर आप मुझसे निजी तौर पर पूछेंगे तो मैं भोपाल को (इंदौर के मुकाबले) कहीं ज्यादा पसंद करता हूं । भोपाल में झीलें हैं और वहां के प्राकृतिक स्थल बेहतर हैं.”