अमर शहीदों के त्याग और बलिदान से प्रेरणा लेते हुए जीवन मे आगे बढ़ने और राष्ट्र हित मे कार्य करने की है आवश्यकता: रेखा आर्या

अल्मोड़ा: अपने सोमेश्वर प्रवास के दौरान आज उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री और सोमेश्वर विधायक रेखा आर्या ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर शहीद बिशन सिंह बोरा अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में सम्मलित हुई। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया गया।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आज शुक्रवार को सभी ने अपने अमर शहीदों के अदम्य साहस और बलिदान का स्मरण किया, जिन्होंने भारत मां की आन, बान और शान को बनाए रखा। हमारे वीर शहीदों का त्याग हमें सदैव प्रेरणा देता रहेगा। साथ ही उन्होंने सभी से अमर शहीदों के त्याग और बलिदान से प्रेरणा लेते हुए जीवन मे आगे बढ़ने और राष्ट्र हित मे कार्य करने की बात कही। कहा कि कारगिल विजय दिवस शौर्य,बलिदान और मातृभूमि पर सर्वस्व न्योछावर करने की अमर गाथा है। हमे अपने वीर शहीदों का सदैव सम्मान करना चाहिए। हमारे वीर जवानों के बल पर ही हमारा राष्ट्र सुरक्षित है।साथ हि यह भी कहा की आज केंद्र सरकार द्वारा सैनिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। उनकी कई मांगो को पूरा करने का काम भी प्रधानमंत्री मोदी जी ने किया है।

कहा कि 1999 में कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने जीत का परचम लहराया था। लगभग तीन महीने तक चले युद्ध में भारतीय सेना के अनेकों जवान शहीद हो गए थे, लेकिन भारतीय सेना ने हार नहीं मानी और अंत में जीत हासिल की। युवाओं में देशभक्ति की भावना का संचार हो इसलिए इस तरह के कार्यक्रमों को बड़े स्तर पर आयोजित करने की आवश्यकता है। कैबिनेट मंत्री ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हमे अपने अमर वीर जवानों की शहादत से प्रेरणा लेनी चाहिये। उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने की जरूरत है।

कार्यक्रम के दौरान कारगिल विजय दिवस के अवसर पर भूतपूर्व सैनिक कुंवर सिंह बोरा , हीरा सिंह बोरा, बहादुर सिंह बोरा, पान सिंह नयाल और शिव सिंह नयाल को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

वहीं कैबिनेट मंत्री ने शहीद बिशन सिंह बोरा अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज में वृक्षारोपण किया। कहा कि माँ की तरह ही पेड़ भी धरती और जीवों के लिए वरदान हैं। कहा आज शुक्रवार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यह मुहिम प्रत्येक भारतीय की मुहिम बन चुकी है। उन्होंने सभी से इस अभियान के सहभागी बनने, और अपनी तस्वीरों को Plant4Mother और “एक पेड़ मां के नाम” के साथ साझा करके दूसरों को भी प्रेरित करने की बात कही।

 

इस अवसर पर सोमेश्वर मंडल अध्यक्ष अंजली जोशी, मंडल महामंत्री कैलाश बोरा, विधायक प्रतिनिधि भुवन जोशी, संगरक्षक शिवराज सिंह बोरा, जिला मंत्री वंदना आर्या, महिला मोर्चा जिला महामंत्री पुष्पा भंडारी, प्रधानाचार्य पीताम्बर दत्त पांडेय, सुरेश बोरा सहित पार्टी कार्यकर्ता, समस्त अध्यापकगण और विद्यालय के छात्र उपस्थित रहे।