अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखण्ड द्वारा आगामी कांवड़ मेला-2024 के सम्बन्ध बैठक में दिये निर्देश

आज दिनांक 24 जून, 2024 को ए0पी0 अंशुमान, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखण्ड द्वारा पुलिस महानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र, पुलिस उपमहानिरीक्षक, अपराध और कानून व्यवस्था, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी और पुलिस अधीक्षक, रेलवेज के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक आहूत कर आगामी कांवड़ मेला को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए जनपदों द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गयी।

 

अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखण्ड द्वारा आगामी कांवड़ मेला-2024 के सम्बन्ध में निम्न निर्देश दिये गयेः-

1)            जनपद प्रभारी, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी और देहरादून को कावंड़ मेला के लिए डयूटी स्थलों का चयन कर नियुक्त किये जाने वाले पुलिस बल का आंकलन किये जाने के निर्देश दिये गये।

2)            सम्पूर्ण कांवड़ मेला क्षेत्र को जोन, सेक्टरों में विभक्त कर उनमें पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की नियुक्ति की जाये।

3)            कावंड़ मेले के दौरान पूर्व में घटित हुई घटनाओं/यातायात आदि के सम्बन्ध में उजागर हुई समस्याओं का अवलोकन कर उनके निराकरण के सम्बन्ध में अभी से ही पूर्ण कार्यवाही करायी जाये।

4)            पूर्व में कावंड़ मेले के बोटलनेक्स प्वाईट पर नियुक्त अधिकारियों से फीड बैक लेकर उसके अनुरुप समस्याओं का निराकरण कराते हुए सुरक्षा/यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये।

5)            इन्टर स्टेट बैरियरों, बस/रेलवे स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को चैक कराकर सुनिश्चित कर लिया जाये कि वह सभी क्रियाशील हो।

6)            कावंड़ मेले के दौरान नियुक्ति किये जाने वाले पुलिस बल के रुकने आदि की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये।

7)            कावंड़िये अपनी यात्रा के दौरान क्या करें और क्या ना करें, के सम्बन्ध मे यात्रा मार्गों पर पथ-प्रदर्शक और सुरक्षित यात्रा के लिए पम्पलेट, होर्डिंग्स, पी0ए0 सिस्टम के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जाये।

8)            कावंड़ शिविर लगाने वाली संस्थाओं/व्यक्तियों का शत-प्रतिशत सत्यापन कराया जाये।

9)            अतिसंवेदनशील स्थलों पर विशेष सावधानी बरती जाये और सार्वजनिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे पी0ए0 सिस्टम की व्यवस्था की जाये।

10)         कावंड़ के दौरान सोशल मीडिया पर प्रसारित पोस्टों/फेक न्यूज की नियमित रुप से मॉनिटरिंग कराते हुए भ्रामक पोस्टों के पुलिस मुख्यालय द्वारा निर्गत एस0ओ0पी0 के अनुरुप तत्काल खण्डन की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

11)         कानून व्यवस्था और साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने के लिए विशेष रुप से कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों और साम्प्रदायिक दृष्टिकोण से संवेदनशील कस्बों/मौहल्लों/ग्रामों में विशेष सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिये गये।