हाईकोर्ट की बेंच शिफ्ट करने से अधिवक्ता भड़क गए, वकीलों ने बोला- इससे होगी बड़ी समस्या, विरोध भी जताया

हाईकोर्ट की एक बेंच आईडीपीएल ऋषिकेश भेजने के मौखिक आदेश देने के अगले दिन बीते गुरुवार को कुमाऊंभर भर के अधिवक्ता ही भड़क गए। अधिवक्ताओं ने हाईकोर्ट बेंच शिफ्टिंग का अलग-अलग तरीके से विरोध भी जताया। बीते गुरुवार को हल्द्वानी बार एसोसिएशन के सदस्यों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की व हाईकोर्ट बेंच शिफ्टिंग का विरोध भी किया।

 

गुरुवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हल्द्वानी में पहुंचे। यहां बार एसोसिएशन अध्यक्ष किशोर पंत के नेतृत्व में बार पदाधिकारी मुख्यमंत्री से मिले। उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि उत्तराखंड एक छोटा राज्य है, यहां हाईकोर्ट की दो बेंच बैठाने का कोई औचित्य भी नहीं है। कहा कि दो बेंच होने से वादकारियों व वकीलों के लिए समस्या भी उत्पन्न हो जाएगी। उधर पदाधिकारियों ने जजी परिसर में अधिवक्ताओं के लिए नए चैंबर बनाने की मांग रखी। इस दौरान हल्द्वानी बार एसोसिएशन के सचिव मोहन बिष्ट, उपाध्यक्ष सुनील पुंडीर, कार्यकारिणी सदस्य पंकज कब्डवाल और ललित जोशी सहित कई बार एसोसिएशन सदस्य भी मौजूद रहे।

 

उधर, उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों ने हाईकोर्ट की एक बैंच को ऋषिकेश शिफ्ट करने के मौखिक आदेश पर कड़ी प्रतिक्रिया भी दी है। उनका कहना है कि ऐसे तो भविष्य में दो सचिवालय बनाने की मांग उठेगी। प्रमुख राज्य आंदोलनकारी हुकम सिंह कुंवर ने कहा कि दो बेंच बनाया जाना राज्य को दो भागों में बांटने की कोशिश भी होगा। अनिता बर्गली, तरुण पंत, मोहन पाठक, नीरज पंत, जगमोहन चिलवाल, डॉ. केदार पलड़िया, डॉ. बालम सिंह बिष्ट, बृज मोहन सिजवाली, भुवन तिवारी, डॉ. बालम सिंह बिष्ट और दीपक रौतेला का कहना है कि राज्य को दो भागों में बांटने की साजिश भी हो रही है। उन्होंने स्थायी राजधानी, निदेशालय गैरसैंण में स्थापित कराने की मांग भी की है।

 

रामनगर बार एसोसिएशन की गुरुवार को अध्यक्ष ललित मोहन तिवारी की अध्यक्षता में आपात बैठक भी हुई। जिसमें अधिवक्ताओं ने हाईकोर्ट की बेंच ऋषिकेश में स्थापित किए जाने का विरोध भी जताया। अधिवक्ताओं ने कहा कि आज शुक्रवार को धरना प्रदर्शन भी किया जाएगा। आज शुक्रवार को रामनगर बार एसोसिएशन के सभी अधिवक्ता न्यायिक कार्य से विरत भी रहेंगे। बैठक में जगदीश मासीवाल, सुरेश नैनवाल, राजेन्द्र सिंह लटवाल, ललित मोहन जोशी और ललित पांडे आदि मौजूद रहे। संचालन सचिव संतोष देवरानी ने ही की।

 

उधर, हाईकोर्ट की एक बेंच को ऋषिकेश शिफ्ट करने की चर्चाओं के बीच क्षेत्रीय विधायक नैनीताल सरिता आर्या ने प्रदेश के सीएम पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की। विधायक ने हाईकोर्ट बार, स्थानीय व्यवसायियों और अन्य हितधारकों की भावनाओं के अनुरूप ही निर्णय लेने की मांग भी की।

विधायक के अनुसार सीएम ने भी हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं और अन्य हितधारकों की इच्छा के अनुरूप कार्रवाई का आश्वासन दिया।

 

मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने 8 मई को हाईकोर्ट की एक बेंच आईडीपीएल ऋषिकेश में खोलने के लिए शासन से इस मामले में रिपोर्ट देने के मौखिक निर्देश भी दिए थे। इस खबर से हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अधिवक्ता भी भारी नाराज दिखे। अधिवक्ताओं ने सभा में कहा कि हाइकोर्ट की बेंच अन्यत्र नहीं बनाने के लिए जो प्रयास करने होंगे किए जाएंगे। मुख्य न्यायाधीश ने बार एसोसिएशन के समस्त अधिवक्तागणों से हाईकोर्ट के लिए जगह का नाम प्रस्तावित करने को भी कहा था। इसलिए इस मुद्दे पर आज शुक्रवार को भी सभा में विचार विमर्श जारी रहेगा।