हल्द्वानी व नैनीताल और उसके आसपास के इलाकों में जाने कब होगा मतदान? पढ़ें पूरी डिटेल I

लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब एलान हो चुका है। आज शनिवार को निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चुनाव की तारीखों भी की घोषणा की। इसे देखते हुए उत्तराखंड के राजनीतिक गलियारों में भी हलचल तेज हो गई है।

 

पिछली बार यानी वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को ही की गई थी। प्रथम चरण में हुए लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल को ही मतदान हुआ था। पिछली बार 7 चरण में चुनाव हुए थे। इस बार भी 7 चरण में ही चुनाव होंगे।

 

चुनाव आयोग की तरफ से तारीखों का एलान होने के बाद से ही उत्तराखंड ही नहीं बल्कि पूरे देश में आचार संहिता भी लागू हो गई है। अब अगले 24 घंटे में सभी सरकारी संपत्तियों पर लगी प्रचार सामग्री भी हटा दी जाएगी। वहीं सभी जिलों के डीएम व एसपी को शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।

 

जानते हैं कि हल्द्वानी उसके आस-पास के जिलों में इस बार कब-कब होगी वोटिंग ।

 

कमाऊं मंडल के आसपास 2 संसदीय सीट हैं। अल्मोड़ा संसदीय सीट व नैनीताल संसदीय सीट। इन दोनों संसदीय सीटों के अंदर पिथोरागढ़, बागेश्वर, अल्मोडा, चम्पावत, नैनीताल जिला व ऊधम सिंह नगर जिला भी आते हैं।

 

किस जिले में कब- कब होगी वोटिंग?

  • पिथोरागढ़ में – 19 अप्रैल 2024, शुक्रवार
  • बागेश्वर में – 19 अप्रैल 2024, शुक्रवार
  • अल्मोड़ा में – 19 अप्रैल 2024, शुक्रवार
  • चम्पावत में – 19 अप्रैल 2024, शुक्रवार
  • नैनीताल जिला में – 19 अप्रैल 2024, शुक्रवार
  • ऊधम सिंह नगर जिला में – 19 अप्रैल 2024, शुक्रवार

 

आचार संहिता अब लागू हो चुकी है। अब सभी सरकारी संपत्तियों से 24 घंटे के अंदर समस्त प्रचार सामग्री पोस्टर, बैनर और पंफ्लेट हटाए जाएंगे। सरकारी कार्यालयों, सभागारों और अधिकारियों के कक्षों में लगी सभी जीवित नेताओं की फोटोज को भी हटेगी।

 

केवल राष्ट्रपति व राज्यपाल की फोटो ही लगी रहेगी। बस स्टैंड, सड़क, सार्वजनिक चौराहों, बिजली के पोल और अंडरपास इत्यादि से 48 घंटे के अंदर समस्त प्रचार सामग्री हटाने का कार्य भी शुरू हो जाएगा।