हल्द्वानी के शनिबाजार क्षेत्र में एक माह से पेयजल की किल्लत, गुस्साई महिलाओं ने सड़क पर बुग्गियां खड़ी कर आजवाही ठप कर दी, दिखाया अपना रौद्र रूप; बुग्गियां लगाकर किया प्रदर्शन

हल्द्वानी के शनिबाजार क्षेत्र में एक माह से पेयजल की किल्लत बनी हुई है। इससे गुस्साई महिलाओं ने सड़क पर बुग्गियां खड़ी कर आजवाही भी ठप कर दी। महिलाओं के आवाजाही रोकने पर बनभूलपुरा पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह से महिलाओं का शांत भी कराया। इसके बाद महिलाएं सड़क से हटीं व आवाजाही सुचारु हुई। जल संस्थान ने समस्या हल कराने के लिए लाइन बिछाने के लिए कार्य भी शुरू करा दिया है।

 

गुरुवार को शनिबाजार क्षेत्र में शकीला व नाजरा बेगम के नेतृत्व में महिलाओं ने पानी की समस्या को लेकर सड़क पर प्रदर्शन भी किया। उन्होंने शनिबाजार रोड पर बुग्गियां लगाकर आवाजाही ही रोक दी। महिलाओं का कहना था कि क्षेत्र में पिछले एक माह से पानी नहीं आ रहा है। इसे लेकर विभाग के अधिकारियों से बात की गई लेकिन समाधान ही नहीं निकल पाया। भीषण गर्मी में उन्हें पेयजल संकट से जूझना भी पड़ रहा है। लोगों को पानी के लिए दर-दर भटकना भी पड़ रहा है। बनभूलपुरा पुलिस ने किसी तरह से महिलाओं को शांत कराया व समस्या का समाधान करने का भरोसा भी दिलाया। उन्होंने समाधान नहीं होने पर उग्र आंदोलन की धमकी भी दी है। एई रविंद्र कुमार ने बताया कि इलाके में विभाग की ओर से 2 टैंकरों से आपूर्ति कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि मौके पर जेई भुवन भट्ट की टीम की ओर से सर्वे भी किया गया है।

 

हल्द्वानी जल संस्थान के ईई आरएस लोशाली ने कहा शनिबाजार इंदिरानगर क्षेत्र में पेयजल समस्या को हल करने के लिए लटूरिया आश्रम से 30 मीटर पाइपलाइन बिछाकर आपूर्ति कराने का प्रयास भी किया जा रहा है। लाइन बिछाने का कार्य भी शुरू करा दिया है।

 

उपभोक्ताओं को हो रही दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने सभी रोस्टरों को भी बंद करा दिया है। इसके बावजूद शहर व ग्रामीण इलाकों में बिजली आने-जाने की समस्या भी बरकरार है। गुरुवार को गौलापार, कमलुवागांजा, कठघरिया, टीपीनगर व लालकुआं क्षेत्र में बार-बार बिजली जाने की समस्या बनी रही। इससे उपभोक्ताओं को परेशान भी होना पड़ा। ईई ग्रामीण डीडी पांगती ने बताया कि रोस्टर को फिलहाल स्थगित ही कर दिया है। छोटे फॉल्ट दूर करने के चलते बिजली भी काटी गई।

 

सिंचाई विभाग व जल संस्थान के नलकूप हांफने लगे हैं। गुरुवार को खेड़ा का नलकूप खराब होने से ढाई हजार लोगों को पानी के लिए परेशान भी होना पड़ा। वहीं, नलकूप खंड की ओर से गुरुवार को हिम्मतपुर नकायल और बागजाला के नलकूप की मरम्मत का कार्य भी जारी रहा।

 

ईई अंचित रमन ने बताया कि दोनों नलकूपों को जल्द ही ठीक भी कर दिया जाएगा। जल संस्थान की ओर से हर दिन 15 टैंकरों से पानी भी बांटा जा रहा है, बावजूद लोगों को पर्याप्त पानी ही नहीं मिल पा रहा है। गुरुवार को कुसुमखेड़ा विकासनगर स्थित फेज-2 निवासी गिरीश भट्ट ने कहा कि उनकी कॉलोनी में दो महीने से पेयजल किल्लत बनी हुई है। कहा कि उनकी कॉलोनी में 30 परिवार रहते हैं लेकिन गर्मी में अंतिम छोर तक पानी ही नहीं मिल रहा है।

 

इधर दमुवाढूंगा जेके पुरम निवासी सतपाल व नवाबी रोड निवासी त्रिलोक चंद्र भट्ट ने बताया कि उनके क्षेत्र में कई दिनों से पेयजल संकट भी बना हुआ है।

 

एई रविंद्र कुमार ने बताया कि गुरुवार को 15 टैंकरों से दमुवाढूंगा, कुसुमखेड़ा, बच्चीनगर, हिम्मतपुर, इंदिरानगर, गौला गेट व बरेली रोड क्षेत्र में पानी बांटा गया है।

 

इधर, जल संस्थान के शाह फार्म स्थित नलकूप का मरम्मत कार्य गुरुवार को जारी रहा। जल संस्थान के एई नीरज तिवारी ने बताया कि 6 टैंकरों के माध्यम से क्षेत्र में पानी भी बांटा गया है।