लोकसभा चुनाव के लिए गढ़वाल व टिहरी में कांग्रेस ने नए चेहरों पर लगाया दांव, वही अल्मोड़ा में पुराने पर ही भरोसा

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने गढ़वाल, टिहरी व अल्मोड़ा सीट पर प्रत्याशी भी घोषित कर दिए हैं। जबकि हरिद्वार व नैनीताल सीट पर प्रत्याशियों को लेकर पेच अब भी फंसा है। गढ़वाल सीट से गणेश गोदियाल, टिहरी से जोत सिंह गुनसोला व अल्मोड़ा से प्रदीप टम्टा को चुनाव मैदान में उतारा है। इसमें गणेश गोदियाल और जोत सिंह गुनसोला पहली बार ही लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। वहीं, प्रदीप टम्टा तीसरी बार भी चुनाव मैदान में होंगे।

 

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में गहन मंत्रणा के बाद कांग्रेस ने उत्तराखंड की 5 सीटों में से 3 पर प्रत्याशियों की घोषणा भी कर दी है। 2 बार के विधायक व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रहे गणेश गोदियाल पर कांग्रेस ने गढ़वाल सीट पर दांव भी लगाया है। हालांकि बीजेपी ने इस सीट पर अभी तक प्रत्याशी घोषित ही नहीं किया है।

 

जबकि मसूरी विधानसभा सीट से 2002 और 2007 में विधायक चुने गए जोत सिंह गुनसोला को पार्टी ने टिकट दिया। उनके सामने इस सीट पर राजशाही का तिलिस्म तोड़ने की चुनौती भी है। आरक्षित अल्मोड़ा सीट पर इस बार फिर से प्रदीप टम्टा पर दांव लगाया है। 2009 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर टम्टा सांसद भी चुने गए थे। जबकि 2014 और 2019 के चुनाव में उन्हें हार ही मिली।

 

पार्टी हाईकमान ने 3 सीटों पर प्रत्याशी भी घोषित कर दिए हैं। हरिद्वार व नैनीताल सीट पर शीघ्र प्रत्याशी भी तय किए जाएंगे। पार्टी कार्यकर्ता पूरी मेहनत के साथ प्रत्याशियों की जीत पर काम करेगी। प्रत्याशियों के चयन में पार्टी हाईकमान का फैसला भी सर्वोपरि है। -करन माहरा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष