लोकसभा चुनाव की हलचल शुरू, उत्तराखंड के इस कॉलेज में होगी अब ऑनलाइन पढ़ाई एग्जाम भी होगे टाइम पे I

हल्द्वानी। लोकसभा चुनाव की हलचल अब शुरू हो गई हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय ने अधिकारी व कर्मचारियों की ड्यूटी भी निर्धारित कर दी है। कुमाऊं विश्वविद्यालय के नैनीताल परिसर व संबद्ध कालेजों के कई प्राध्यापकों की सेक्टर मजिस्ट्रेट में ड्यूटी भी लगाई गई है।

निर्वाचन के महत्वपूर्ण कार्य संग विवि को सत्र नियमित भी करना है। ऐसे में चुनावी गतिविधियों के दौरान आनलाइन शिक्षण के माध्यम से पढ़ाई जारी रखने की तैयारी भी की जा रही है। दरअसल, उच्च शिक्षा विभाग ने पिछले सत्र से प्रदेश में एक प्रवेश- एक परीक्षा की प्रणाली भी लागू की है।

ऐसे में शिक्षा सत्र को जुलाई से ही शुरू करने की भी तैयारी है। इसके लिए समय पर परीक्षाएं होनी भी जरूरी है। वहीं, लोकसभा चुनाव के लिए कुमाऊं के सबसे बड़े एमबीपीजी कालेज का अधिग्रहण प्रस्तावित भी है। इससे कक्षाएं प्रभावित भी हो जाएंगी।

कुमाऊं विवि से संबद्ध एमबीपीजी, महिला, हल्दूचौड़ महाविद्यालय के साथ अन्य कालेजों के भी करीब 100 से अधिक कर्मचारी व शिक्षकों की चुनावी ड्यूटी निर्धारित भी कर दी गई है। हालांकि, अभी कई लोग रिजर्व में भी रखे गए हैं, मगर चुनावी जिम्मेदारी के बीच में विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए आनलाइन पढ़ाई कराने की योजना भी है। इसे लेकर कुमाऊं विवि की ओर से कुछ समय पहले ही निर्देश जारी किए गए थे।