रुद्रपुर में लकड़ी कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग की कार्रवाई 24 घंटे जारी, विरोध में व्यापारी; कांग्रेस-बीजेपी के नेता भी शामिल

रुद्रपुर में लकड़ी कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग की कार्रवाई 24 घंटे के बाद आज भी जारी है। आयकर विभाग की टीम चारों जगहों पर ही जमी है। इस दौरान आयकर विभाग के छापेमारी के विरोध में व्यापारी सड़क पर ही उतरे है। व्यापारियों ने विरोध में 1 बजे तक बाजार बंद का आह्वान किया है। प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल, देवभूमि व्यापार मंडल के साथ ही कांग्रेस व बीजेपी के नेता भी बंद के आह्वान में शामिल हैं।

 

रुद्रपुर शहर में पिता-पुत्र व 3 लकड़ी कारोबारियों के प्रतिष्ठान, कार्यालय व घरों पर आयकर विभाग ने छापा मारा। एक घर में कारोबारी व परिवार नहीं मिला, जबकि तीन जगहों पर आयकर विभाग की टीमों ने कारोबारी और उनके परिजनों से घंटों पूछताछ की। टीम ने कारोबार संबंधी दस्तावेज खंगालने के साथ ही बैंक खातों का ब्योरा लिया।

 

बीते गुरुवार सुबह 10:30 बजे 12 कारों में लखनऊ से पहुंची आयकर विभाग की टीमों ने 4 जगहों पर छापा मारा। 3 टीमों ने फर्नीचर कारोबारी गुलशन नारंग के गल्ला मंडी स्थित नारंग फर्नीचर मार्ट, सिविल लाइंस स्थित आवास के साथ ही उनके बेटे रोनिक नारंग व साझेदार सौरभ गावा के मॉडल कालोनी स्थित विनायक प्लाई कार्यालय में छापा भी मारा। चौथी टीम एलाइंस कॉलोनी स्थित सौरभ के आवास पहुंची लेकिन परिवार मेहंदीपुर बालाजी भी गया था। 3 अधिकारियों ने फर्नीचर मार्ट में गुलशन नारंग से दुकान के स्टॉक, बैंक खातों का ब्योरा, खरीद बिक्री के रिकार्ड लेने के साथ ही कारोबार के संबंध में पूछताछ भी की। इस दौरान दुकान के गल्ले में 580 रुपये भी मिले। गुलशन से टीम ने उनकी पत्नी व बेटे विकास के नाम संचालित विनायक ट्रांसपोर्ट कंपनी के बारे में जानकारी भी ली। इस दौरान मार्ट के बाहर तैनात पुलिस फोर्स ने किसी को अंदर ही नहीं जाने दिया।

 

दूसरी टीम ने सिविल लाइंस स्थित आवास पर लकड़ी कारोबारी रोनिक नारंग, उनकी पत्नी, मां से अलग-अलग कमरों में पूछताछ भी की। इस दौरान उनको किसी से मिलने भी नहीं दिया गया। तीसरी टीम ने रोनिक व सौरभ के कॉरपोरेट दफ्तर विनायक प्लाई में लकड़ी की खरीद बिक्री के ब्योरे के साथ ही दस्तावेजों को भी खंगाला। टीमों ने 3 जगहों से काफी दस्तावेज कब्जे में भी लिए हैं। इसके अलावा कारोबारियों व उनके परिवार के बैंक खातों के अलावा फर्मों के बैंक खातों और लेनदेन का ब्योरा भी लिया है। इस संबंध में आयकर विभाग के अधिकारियों ने कोई जानकारी देने से ही इनकार कर दिया। 8 घंटे से चल रही पूछताछ खबर लिखे जाने तक जारी थी।

 

  • प्रतिष्ठान के बाहर व्यापारी व राजनेताओं का जमघट

फर्नीचर कारोबारी के गल्ला मंडी स्थित प्रतिष्ठान पर आयकर विभाग के छापे की सूचना पर व्यापारी नेताओं के साथ ही कांग्रेस व बीजेपी के लोगो का जमघट भी लगा रहा। कार्रवाई के दौरान व्यापार मंडल अध्यक्ष संजय जुनेजा प्रतिष्ठान में ही मौजूद रहे। कारोबारी रोनिक नारंग पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष रहे हैं, लिहाजा बड़ी संख्या में पूर्व छात्र संघ पदाधिकारी भी वहां पहुचे थे। कांग्रेस जिलाध्यक्ष हिमांशु गावा, सौरभ चिलाना, संदीप चीमा, बीजेपी नेता प्रीत ग्रोवर, मनोज मदान और सोनू अनेजा सहित तमाम लोग वहां मौजूद रहे।

 

  • मुख्य बाजार में मोबाइल की दुकान में भी पहुंची टीम

सिविल लाइंस में लकड़ी कारोबारी रोनिक नारंग से पूछताछ में आयकर विभाग को हाल में ही खराब हुए मोबाइल की जानकारी भी मिली। रोनिक ने मुख्य बाजार में एक मोबाइल की दुकान में कीपेड मोबाइल ठीक कराने को दिया था। इसके बाद टीम रोनिक को लेकर मोबाइल की दुकान में भी पहुंची। टीम करीब 1 घंटे दुकान में ही रही थी व खराब मोबाइल को जब्त कर लिया। सूचना पर व्यापारी नेता मौके पर पहुंच गए। इसके बाद टीम खराब मोबाइल व रोनिक को लेकर उनके आवास में भी चली गई।

 

  • बाहर से मंगवाया खाना व पानी

रुद्रपुर शहर में 4 जगहों पर जमी आयकर विभाग की टीम ने पानी बाहर से ही मंगवाकर पीया। इस दौरान टीमों ने बाहर से खाना भी मंगवाकर खाया। चारों जगहों पर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती भी रही। एलाइंस कॉलोनी में मौजूद टीम ने फोटो तक नहीं खींचने दिया। टीम ने कहा कि जहां कार्यवाही हो रही है, वहां जाकर ही फोटोग्राफी करें।

 

  • पुलिस की निगरानी में ही शौच को गए व्यापारी

गल्ला मंडी स्थित फर्नीचर मार्ट में कार्रवाई के दौरान कारोबारी गुलशन नारंग शौच के लिए दुकान से निकले और इस दौरान एक पुलिसकर्मी उनके साथ ही रहा। इस दौरान दुकान के बाहर मौजूद व्यापारियों से गुलशन ने कुछ देर बात भी की। समीप ही शौच के बाद वापस दुकान को आते समय उन्होंने वहां खड़े लोगों की तरफ हाथ हिलाया। इसके बाद वे दुकान के अंदर चली रही कार्रवाई में भी शामिल हो गए।

 

  • सुबह से हो गई शाम, टीम डटे रही

आयकर विभाग की 4 टीमें सुबह 10:30 बजे चारों ठिकानों पर पहुंच गई थी। 3 जगहों पर अधिकारी पूछताछ व दस्तावेज खंगालने में जुटे रहे। सुबह से शाम हो गई, लेकिन अधिकारी वहां पर डटे रहे। एक व्यापारी नेता ने एक टीम से कार्रवाई के बारे में जानकारी भी ली तो उन्होंने एक साथ ही चारों जगहों पर कार्रवाई खत्म होने की बात भी कही।

 

  • यूपी में आउटलेट्स पर भी छापे की सूचना

रोनिक व सौरभ का यूपी में लकड़ी का अच्छा कारोबार है। सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग की टीमों ने शाहजहांपुर, सीतापुर, हरदोई और बहेड़ी में भी छापे मारे हैं। इन जगहों पर फर्म का कारोबार भी है। हालांकि इसकी पुष्टि आयकर विभाग ने अभी नहीं की है।

 

  • आयकर विभाग को मिला नहीं विकास नारंग

आयकर विभाग की कार्रवाई के केंद्र में गुलशन नारंग के बेटे विकास नारंग की ट्रांसपोर्ट कंपनी भी है। बताया जा रहा है कि इस कंपनी के जरिये हुए कारोबार से मिले लिंक के बाद आयकर की टीमों ने कार्रवाई की भी तैयारी की। लेकिन अधिकारियों को विकास नारंग नहीं ही मिल सका है व उसका नंबर भी बंद जा रहा है। सूत्रों के अनुसार अधिकारी विकास नारंग का इंतजार भी कर रहे हैं। खबर लिखे जाने तक विकास से टीम का कोई संपर्क नहीं हो सका था।