मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आगामी लोकसभा चुनाव में राजनीतिक दलों से प्रचार सामग्री में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील भी की I

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आगामी लोकसभा चुनाव में राजनीतिक दलों से प्रचार सामग्री में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील भी की है। उन्होंने सभी दलों के साथ बैठक में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने का भी आह्वान किया।

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम की अध्यक्षता में लोकसभा के आगामी सामान्य निर्वाचन के लिए प्रदेश के समस्त मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों और पंजीकृत गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बीते सोमवार को सचिवालय में बैठक हुई। बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों से निर्वाचन प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने के लिए अपेक्षित सहयोग की अपील भी की।

 

प्रत्याशियों के नामांकन, घोषणापत्र और आचार संहिता के दौरान आयोग की गाइडलाइन दिशा निर्देशों के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी गई। सभी राजनीतिक दलों से उनके स्टार प्रचारकों की रैलियों, रोड शो और अन्य आयोजनों के लिए व्यय के प्रावधान संबंधी जानकारी भी दी गई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी दलों से प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर जनता को अधिक से अधिक प्रेरित करने के लिए भी अपील की।

 

उन्होंने सभी दलों को आश्वस्त किया कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी राजनीतिक दल को किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने या किसी प्रकार की कठिनाई के समाधान को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से सक्षम अधिकारी स्तर से तत्परता के साथ सहयोग भी किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अपील भी की कि प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त बनाने की दिशा में सहयोग करते हुए प्रचार सामग्री में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल भी न किया जाए।

 

इस मौके पर सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तू दास ने राजनीतिक दलों को निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी दायित्व व कई विषयों के बारे में प्रस्तुतीकरण भी दिया। व्यय नोडल मनमोहन मैनाली ने राजनीतिक दलों के रैली, विज्ञापन प्रचार-प्रसार और सोशल मीडिया व्यय सीमा संबंधी जानकारी दी। बैठक में सीविजिल एप के बारे में भी जानकारी दी गई। इस मौके पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल, प्रताप शाह, सहित मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल और पंजीकृत गैरमान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।