प्रदेश में गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की मांग नई ऊंचाई की ओर बढ़ रही है, अप्रैल महीने में बिजली की मांग 4.7 करोड़ यूनिट का आंकड़ा पार

प्रदेश में गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की मांग नई ऊंचाई की ओर बढ़ रही है। वर्ष 2022 के बाद इस वर्ष फिर अप्रैल महीने में बिजली की मांग 4.7 करोड़ यूनिट का आंकड़ा पार कर गई है। इसके सापेक्ष सिर्फ 3.3 करोड़ यूनिट तक बिजली ही उपलब्ध है। बाकी यूपीसीएल बाजार से ही खरीद रहा है।

 

पिछले वर्ष अप्रैल महीने में मौसम ने ऊर्जा निगम का साथ दिया था, जिसके चलते बिजली की अधिकतम मांग पूरे महीने में केवल 29 अप्रैल को 4.4 करोड़ यूनिट तक भी पहुंची थी। इस वर्ष फिर गर्मी के सितम के बीच बिजली की मांग की तेजी से बढ़ोतरी भी हो रही है। बीते 23 अप्रैल को बिजली की मांग 4.7 करोड़ पर पहुंच गई है।

 

वर्ष 2022 में बिजली की मांग का ट्रेंड कुछ ऐसा ही था। इतनी बिजली के सापेक्ष राज्य और केंद्रीय कोटे से यूपीसीएल के पास करीब 3.3 करोड़ यूनिट बिजली ही उपलब्ध है। बाकी बिजली यूपीसीएल बाजार से ही खरीद रहा है। हालांकि यूपीसीएल प्रबंधन के मुताबिक, दिन में अभी बिजली अपेक्षाकृत कम दामों पर उपलब्ध भी हो रही है। लिहाजा, फिलहाल कहीं आधिकारिक तौर पर बिजली कटौती तो नहीं की जा रही है।

 

उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड का राज्य में बिजली उत्पादन फिलहाल तो बढ़ गया है। अब यूजेवीएनएल 1.2 करोड़ से 1.3 करोड़ यूनिट तक बिजली भी मिल रही है।