पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक झलक पाने को यहाँ पर उमड़ी थी भीड़ और लौटने के बाद ही हुई थी हत्या

उत्तरकाशी रामलीला मैदान राजनीति का अखाड़ा रहा है। यहां पूर्व पीएम इंदिरा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी समेत कई बड़े नेताओं ने भी जनसभा की है। साल 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक झलक पाने के लिए यहां जनता भी उमड़ पड़ी थी।

 

सेवानिवृत्त शिक्षक महावीर बिष्ट बताते हैं कि 30 अक्तूबर, साल 1984 में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी उत्तरकाशी में आई थीं। उनका हेलीकॉप्टर मातली में ही उतरा था। रामलीला मैदान में इंदिरा की एक झलक पाने के लिए लोगों की भारी भीड़ भी उमड़ी थी। लोगों ने घरों की छतों से उन्हें सुना था। वहीं, साल 1985 में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने भी रामलीला मैदान में अपनी सभा की थी।

 

साल 1997 में दो बार मध्य प्रदेश के सीएम और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रहे मोतीलाल बोरा भी पहुंचे थे। वर्ष 1996-97 में कांग्रेस नेता राजेश पायलट ने यहां चुनावी रैली की थी। साल 2002 में लालकृष्ण आडवाणी व साल 2007 में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राज बब्बर भी पहुंचे थे। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्व विधायक स्वर्गीय गोपाल रावत के पक्ष में चुनावी रैली भी की थी।

 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी साल 2022 के विधानसभा चुनाव में जनसभा को संबोधित करने आए थे। सेवानिवृत्त शिक्षक बिष्ट ने बताया, उत्तरकाशी में जनसभा के बाद जब पूर्व पीएम इंदिरा गांधी लौटी थीं तो उसके अगले ही दिन 31 अक्तूबर साल 1984 को उनकी हत्या ही कर दी गई थी।