नशे से युवाओं का भविष्य खराब, नैनीताल के युवाओं को तबाह कर रहा ये नशा, गलियों में बिक रही स्मैक; अब ये बात बढ़ा रही टेंशन

नैनीताल जिले में स्मैक व चरस का कारोबार जमकर ही पैर पसार रहा है। युवा पीढ़ी और अच्छे घर के लोग भी इसके चुंगल में फंस भी रहे हैं। नशे करने से युवाओं का भविष्य तो खराब हो ही रहा है वह अपराध करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। हल्द्वानी उपकारागार में चोरी करने में पकड़े गए आरोपी भी रखे गए हैं। इनमें से अधिकांश आरोपी नशे के ही आदि हैं।

 

हाल ही में सुशीला तिवारी अस्पताल में डाक्टरों के कमरे से बैग व लैपटॉप चोरी करने वाला युवक करोड़पति ही निकला था। उसने स्मैक के नशे में अपना भविष्य ही बर्बाद कर लिया है। घर वालों ने पैसे देने बंद किए तो चोरी ही करने लगा। पुलिस ने ऊधमसिंह नगर में एक चोर को पकड़ा था, जिसने टीपीनगर व मंडी चौकी क्षेत्र से चोरी भी की थी। ये चोर स्मैक का आदी भी है और इसे खरीदने के लिए पैसे जुटाने के लिए अब तक 25 चोरी भी कर चुका है। जेल से छूटने के बाद भी फिर से चोरी करने लगता है।

 

मुखानी में एक माह पहले 25 वर्ष के एक युवक की जान नशे की वजह से ही चली गई थी। युवक का शव आरटीओ कार्यालय के पास ही मिला था। युवक चोरी के मामले में जेल भी गया था। इसी तरह के कई और उदाहरण भी हैं। आरटीआई कार्यकर्ता हेमंत गोनिया की ओर से मांगी गई जानकारी में नशे के आंकड़े बेहद ही चौकाने वाले हैं।

 

प्रत्येक वर्ष ये नशा दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। हर वर्ष स्मैक के मामलों में भारी बढ़ोत्तरी भी हो रही है। नैनीताल जिले में 1 जनवरी 2024 से 30 अप्रैल तक 59 अभियोग भी दज किए गए। इसमें 68 आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा भी है। इनसे 10.33 किलोग्राम चरस, 681 ग्राम स्मैक, 111 किलोग्राम गांजा और 210 इंजेक्शन भी पकड़े गए हैं।

 

एसओजी व कोतवाली पुलिस गुरुवार को धानमिल चौराहा टीपीनगर में संदिग्ध वाहन व व्यक्तियों की चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान एक मोटर साइकिल सवार को रुकने का इशारा भी किया गया। इस दौरान बाइकसवार एक युवक भाग गया जबकि दूसरा पुलिस के हत्थे चढ़ गया। तलाशी में उससे नशे के 54 इंजेक्शन भी बरामद हुए। मौके से भागे व्यक्ति की बाइक व मोबाइल को पुलिस ने जब्त कर लिया। पकड़े गए आरोपी की पहचान गुलफाम मूल निवासी इस्लामनगर, गदरपुर व हाल पता गौजाजाली उत्तर बनभूलपुरा के रूप में हुई। फरार आरोपी अभिषेक बताया जा रहा है।