देहरादून में टूटा गर्मी का 9 वर्ष का रिकॉर्ड, 5 जिलों में आज बारिश के आसार

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के साथ देहरादून में भी आज सोमवार को मौसम बदलने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिले के कुछ इलाकों में तेज गर्जन के साथ हल्की बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है।

 

उत्तराखंड में गर्मी अपने तेवर भी दिखाने लगी है। बीते रविवार को राजधानी देहरादून के तापमान ने अपना 9 वर्ष का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। दिन में गर्म हवाएं चलने से रात के न्यूनतम तापमान में इजाफा दर्ज किया जा रहा है। देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री बढ़ने के साथ 35.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले वर्ष 2015 में इसी दिन अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस भी दर्ज किया गया था।

 

 

भले ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीते कुछ दिनों से उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में मौसम बदलने से गर्मी का अहसास भी कम हो रहा है। लेकिन, मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने से गर्मी सताने भी लगी है। आलम यह है कि दिन के समय गर्म हवाएं चलने से बाहर निकलना मुश्किल भी होने लगा है। चिलचिलाती हुई धूप जमकर परेशान भी कर रही है। दूनवासी जरूरी होने पर ही घर से बाहर को निकल रहे हैं। सड़कों पर महिलाएं बच्चों को ढकती भी दिख रही हैं तो अन्य लोग भी गर्मी से बचने के इंतजाम करके ही बाहर निकल रहे हैं।

 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेशभर के मौसम में बदलाव भी देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने की संभावना भी है। ऊंचाई वाले इलाकों को मौसम बदलने से भी राहत रहेगी।

 

यह रहा है तापमान

जिला अधिकतम न्यूनतम
देहरादून 35.1 19
पंतनगर 35.8 18.2
मुक्तेश्वर 23.5 10.2
नई टिहरी 25.4 12.4