देश-विदेश से नैनीताल पहुंचने वाले सैलानियों से शहर के प्रवेश द्वार पर ही खुली लूट, विभाग को इसकी कानोकान खबर नहीं, जानें पूरा मामला

देश-विदेश से नैनीताल पहुंचने वाले सैलानियों से शहर के प्रवेश द्वार पर ही खुली लूट भी की जा रही है। संबंधित विभाग को इसकी कानोकान खबर ही नहीं है। विभाग की ओर से बनाए गए नियम मात्र कागजों तक ही सीमित भी हैं। पार्किंग के ठेकेदार और कर्मी नियमों को ताक पर रख सैलानियों के वाहन पार्क के नाम पर मोटा शुल्क भी वसूल रहे हैं। पार्किंग में पर्यटक हित संबंधी नियमों के कोई बोर्ड ही नहीं लगाए गए हैं।

 

मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी बढ़ने पर देश के विभिन्न प्रांतों से सैलानी नैनीताल भी पहुंच रहे हैं। ऐसे में यहां सैलानियों और उनके वाहनों का दबाव बढ़ने से शहर की पार्किंग पैक होने पर वाहनों को अस्थायी पार्किंग में पार्क भी किया जाता है। इधर पर्यटन विभाग की ओर से नारायण नगर में अस्थायी पार्किंग भी बनाई गई है। पर्यटन विभाग के अनुसार उक्त पार्किंग में अगर कोई चालक 4 घंटे अपनी बाइक पार्क करता है तो उसे 25 रूपये शुल्क देना होगा। इसके साथ ही छोटे 4 पहिया वाहनों का 4 घंटे का शुल्क 60 रूपये व टेंपो ट्रेवलर का शुल्क 70 रुपये तय किया गया है जबकि 24 घंटे के क्रमश: 100, 250 व 300 रुपये देने होंगे।

 

जिला पर्यटन अधिकारी, नैनीताल, अतुल भंडारी ने बताया कि मामला मेरे संज्ञान में अभी नहीं है, अगर ऐसा है तो मामले की जांच कर आवश्यक कार्रवाई भी की जाएगी।