जिलाधिकारी उदय राज सिंह ने स्वयं गेहूं काट कर क्रॉप कटिंग कार्य का शुभारंभ किया, किसान से बोये गए बीज, उर्वरक और कीटनाशकों आदि के संबंध में जानकारियां ली।

जिलाधिकारी उदय राज सिंह की निगरानी में मलसा गिरधरपुर के कृषक अंजू रानी के खेत में क्रॅाप कटिंग के कार्य किया गया। जिलाधिकारी ने स्वयं गेहूं काट कर क्रॉप कटिंग कार्य का शुभारंभ भी किया।

 

कृषि एवं सांख्यिकी विभाग के नियमानुसार अंजू रानी के खेत में 43.3 वर्ग मीटर का प्लॉट बनाकर क्राप कटिंग के लिए चिन्हित भी किया गया। क्रॅाप कटिंग के दौरान निर्धारित खेत से कुल 21 किग्रा गेहूं की उपज प्राप्त हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने किसान से बोये गए बीज, उर्वरक और कीटनाशकों आदि के संबंध में जानकारियां ली। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में क्रॅाप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही फसलों के औसत उपज व उत्पादन के आंकड़ें भी तैयार किए जाते है। साथ ही इसके माध्यम से फसल बीमा योजना एवं कृषि उत्पादित संबंधित विभिन्न योजनाओं के लिए डाटा बेस तैयार किया जाता हैं।

 

उन्होंने संबंधित विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि विभाग कृषकों के साथ मिलकर उत्पादन को बढ़ाने के साथ-साथ नई तकनीकों के उपयोग बढ़ाने का प्रयास भी करें, जिसका समय-समय पर विभागों द्वारा स्थलीय निरीक्षण किया जाय। इस दौरान तहसीलदार दिनेश कुटौला, सांख्यिकी अधिकारी मदन सिंह बिष्ट और राजस्व उपनिरीक्षक पिपेन्द्र चौहान सहित कृषक उपस्थित थे।