चारधाम यात्रा में इस बार केदारनाथ हेली सेवा के किराये में 5 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होगी।

चारधाम यात्रा में इस बार केदारनाथ हेली सेवा के किराये में 5 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होगी। 10 मई को केदारनाथ धाम के कपाट भी खुल रहे हैं। इसी दिन से सिरसी, फाटा व गुप्तकाशी से हेली सेवा का संचालन भी शुरू हो जाएगा।

 

पिछली यात्रा में 1.50 लाख से अधिक तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम में पहुंचे थे। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने केदारनाथ हेली सेवा के संचालन के लिए एविएशन कंपनियों के साथ 3 वर्ष का अनुबंध किया है। अनुबंध की शर्तों के अनुसार, इस बार हेली कंपनियां किराये में 5 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी।

 

पिछले यात्रा सीजन में पवन हंस, कैट्रल एविएशन, हिमालयन हेली और एयरो एविएशन समेत अन्य कंपनियों से हेली सेवा का संचालन भी किया था। यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाने के लिए टिकटों की मारामारी भी रहती है। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकटों की बुकिंग भी की जाएगी।

 

चारधाम यात्रा में केदारनाथ हेली सेवा से जाने के लिए यात्रियों का पंजीकरण भी अनिवार्य होगा। बिना पंजीकरण के यात्री हेली सेवा की ऑनलाइन टिकट बुकिंग ही नहीं कर पाएंगे। साथ ही एक बार में एक व्यक्ति अपनी आईडी से अधिकतम 6 सीटों की ही बुकिंग कर सकेगा, जबकि समूह में यात्रा करने वाले यात्री एक बार में 12 सीट भी बुक कर सकते हैं। इस बार भी आईआरसीटीसी के माध्यम हेली टिकटों की बुकिंग भी की जाएगी।

 

पिछले वर्ष चारधाम यात्रा में हेली सेवा का एकतरफ का किराया

सेवा किराया प्रति यात्री (रुपये में)
सिरसी से केदारनाथ 2,749
फाटा से केदारनाथ 2,750
गुप्तकाशी से केदारनाथ 3,870