चारधाम यात्रा के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने इस बार 130 पार्किंग स्थलों को चिह्नित, 70 हजार छोटे-बड़े वाहन पार्क किए जा सकते हैं

चारधाम यात्रा के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने इस बार 130 पार्किंग स्थलों को भी चिह्नित किया है। इन स्थाई व अस्थाई पार्किंग स्थलों में करीब 70 हजार छोटे-बड़े वाहन पार्क भी किए जा सकते हैं। पार्किंग की सबसे ज्यादा हरिद्वार व सबसे कम पौड़ी में व्यवस्था है। जबकि, सबसे ज्यादा पार्किंग स्थल चमोली में ही बनाए गए हैं। यात्रा मार्गों पर जाम न लगे इसके लिए इस बार करीब 20 फीसदी अधिक पार्किंग स्थल भी बनाए गए हैं।

 

बता दें कि इस बार पुलिस की ओर से डीआईजी कानून व्यवस्था पी रेणुका देवी को यातायात का नोडल अफसर भी बनाया गया है। पिछले दिनों पुलिस मुख्यालय की ओर से गढ़वाल के सभी 7 जिलों को पार्किंग स्थल चिह्नित करने के निर्देश भी दिए गए थे। इसी क्रम में हरिद्वार, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली व उत्तरकाशी में पार्किंग स्थल चिह्नित कर लिए गए हैं। पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार अभी और पार्किंग स्थलों को भी चिह्नित किया जा रहा है।

 

इस बार चारधाम यात्रा के दौरान तकरीबन 80 हजार से अधिक वाहनों के खड़े करने का लक्ष्य भी रखा गया है। ताकि, यात्रा मार्गों पर जाम से निजात भी मिल सके। इसके साथ ही मार्गों पर खतरनाक मोड़ों व दुर्घटना संभावित स्थानों को भी चिह्नित किया जा रहा है। लोगों को इसके बारे में पर्यटन पुलिस के सहायता केंद्रों व सामान्य पुलिस सहायता केंद्रों से भी जानकारी मिल सकेगी।

 

यहाँ है पार्किंग की व्यवस्था

जिला पार्किंग की संख्या चौपहिया वाहन दोपहिया वाहन
देहरादून 16 780 800
हरिद्वार 20 12,000 30,000
टिहरी 25 350 13,000
पौड़ी 07 400 800
रुद्रप्रयाग 15 400 2000
चमोली 34 1200 1900
उत्तरकाशी 13 900 1350

 

इस बार पिछले वर्ष से अधिक पार्किंग स्थल को चिह्नित किए गए हैं। सभी जगहों पर चौपहिया व दोपहिया वाहन खड़े करने की व्यवस्था भी है। इनमें कुछ स्थाई तो कुछ अस्थाई पार्किंग स्थल भी शामिल हैं। सबसे अधिक पार्किंग की व्यवस्था हरिद्वार जनपद में ही है। जबकि, देहरादून के ऋषिकेश और अन्य जनपदों के विभिन्न स्थानों पर पर्याप्त पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। ताकि, यात्रा मार्गों को जाम लगने से भी बचाया जा सके। -पी रेणुका देवी, डीआईजी कानून व्यवस्था (नोडल अफसर यातायात, चारधाम यात्रा)