ऋषिकेश क्षेत्र में अस्थाई चेकिंग केंद्र में यात्रियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चैक करने के लिए लगातार चल रहा चैकिंग अभियान

  • ऋषिकेश क्षेत्र में अस्थाई चेकिंग केंद्र में यात्रियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चैक करने हेतु लगातार चल रहा चैकिंग अभियान
  • चैकिंग के दौरान चारधाम दर्शन के लिये झारखण्ड व अन्य स्थानों से आये 06 सदस्यीय यात्री दल का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन मिला फर्जी
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारिखों को कूटरचना कर किया गया था चेंज
  • दल से पूछताछ के उपरांत नोयडा की ट्रैवल एजेंसी पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस टीम को किया रवाना
  • यात्रियों की आगे की यात्रा को पूर्ण करने के लिये प्रशासन के सहयोग से की गई व्यवस्था
  • पुलिस एंव प्रशासन से मिले सहयोग तथा यात्रा हेतु उत्तराखंड सरकार द्वारा की गई व्यवस्थाओं के लिये पर्यटक दल ने किया धामी सरकार का शुक्रिया

आज दिनांक 22-05-2024 को ऋषिकेश क्षेत्र में स्थित रजिस्ट्रेशन चैकिंग सेन्टर में चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों/वाहनो की चैकिंग के दौरान झारखंड व अलग-अलग स्थानो से आये यात्रियों के 06 सदस्यीय दल के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चैक करने पर उनके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फर्जी पाये गये, जिनमें तारिखों में कूटरचना कर उन्हें बदला गया था। जिसके सम्बंध में दल के साथ आयी प्रिया कुमारी सिंह, निवासी मल्टी लक्सेरिया सिटी, बोकारो झारखण्ड से जानकारी करने पर उनके द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा अपने 06 सदस्यीय दल का एक धाम की यात्रा के लिये नोयडा स्थित एक्स्प्लोर राहें ट्रेवल एजेन्सी के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करावाया गया था, जिसके एवज में उनके द्वारा टैªवल एजेन्सी को 65 हजार रू0 का भुगतान किया गया था।

ट्रैवल एजेन्सी में कार्यरत मोहित रोहिला व अन्य लोगो द्वारा उन्हें एक धाम दर्शन के लिये दिनांक 22-05-2024 से 25-05-2024 के बीच का रजिस्ट्रेशन करवाने की बात बताते हुए दिनांक 21-05-2024 की रात्री में दिल्ली से वाहन के माध्यम से ऋषिकेश भिजवाया गया था और मोहित रोहिला द्वारा हमें व्हाटशएप के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कॉपी उपलब्ध करायी गयी थी, ऋषिकेश आकर हमें जानकारी मिली कि उनके द्वारा फर्जी तरीके से हमारे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बनाया गया था।

उक्त सम्बंध में प्रिया कुमारी द्वारा थाना ऋषिकेश में सम्बन्धित ट्रेवल एजेन्सी के विरूद्व दी गई तहरीर के आधार पर कोतवाली ऋषिकेश में मु0अ0सं0- 261/2024, धारा 420, 468, 120 बी भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया है, जिसमें अग्रिम कार्यवाही के लिए तत्काल टीम गठित कर रवाना की गई है।

साथ ही यात्रा में आये उक्त यात्रियों के आगे की यात्रा के लिये प्रशासन के सहयोग से व्यवस्था सुनिश्चित की गई। पुलिस और प्रशासन से मिली सहायता पर यात्रियों द्वारा पुलिस की कार्यशैली की प्रशंसा करते हुए पुलिस व प्रशासन से मिले सहयोगात्मक व्यवहार के लिये उत्तराखण्ड सरकार की मुक्तकंठ से प्रशंसा की गई।