उत्तराखंड में शहरी निकाय चुनाव में प्रत्याशियों के चयन के लिए बीजेपी जल्द पर्यवेक्षक तैनात करेगी

उत्तराखंड में शहरी निकाय चुनाव में प्रत्याशियों के चयन के लिए बीजेपी जल्द पर्यवेक्षक तैनात करेगी। निकाय चुनाव की तैयारी को लेकर प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल बैठक में यह निर्णय भी लिया गया। तय हुआ कि सभी पार्टी नेता व कार्यकर्ता 7 दिन के शिविर में ज्यादा से ज्यादा लोगों के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज भी कराएंगे।

 

प्रदेश पार्टी मुख्यालय से संचालित वर्चुअल बैठक में स्थानीय प्रकोष्ठ को संगठन के साथ समन्वय बनाकर बूथ समितियों में सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए गए। भट्ट ने साफ किया कि निकाय चुनाव हमारी प्राथमिकता भी है। मतदाता सूची में विसंगतियां पाए जाने के कारण चुनावी प्रक्रिया भी प्रभावित हुई है। इसको देखते हुए पार्टी और अन्य पक्षों के सुझाव पर आयोग सूचियों में सुधार के लिए एक सप्ताह का कैंप भी लगा रहा है।

 

लिहाजा, सबको एकजुट हो कर अधिक से अधिक लोगों के नाम सूची में शामिल भी कराने हैं। उन्होंने पार्टी के स्थानीय प्रकोष्ठ को बूथों की संरचना दुरुस्त करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इनकी संरचना लोकसभा, विधानसभा चुनावों से अलग ही होती है। बूथ कमेटी की संरचना में प्रत्येक वर्ग का समायोजन भी सुनिश्चित हो।

 

पार्टी प्रत्याशियों के चयन पर उन्होंने साफ किया कि शीघ्र ही पर्यवेक्षक की नियुक्त कर जिलों में भी भेजा जाएगा। उन्होंने अपेक्षा की कि अभी से एससी, एसटी, ओबीसी और महिला आदि वर्गों के प्रतिनिधित्व को ध्यान में रखते हुए अच्छे दावेदारों के नामों पर विचार भी हो जाए। कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि विस्तृत चर्चा के बाद सर्वसम्मति से नाम सामने भी आएं। उन्होंने कमेटी बनाकर वार्डों और मंडल में पदाधिकारियों को बैठक करने के निर्देश भी दिए। कहा कि उम्मीदवारी के लिए सभी को आवेदन करना भी अनिवार्य है।

 

तय नामों के पैनल पर अंतिम निर्णय राज्य संसदीय बोर्ड भी लेगा। प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी ने आयोग की प्रक्रिया की जानकारी भी दी। बैठक में नगर निकाय मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत, सौरभ बहुगुणा, गणेश जोशी और सुबोध उनियाल समेत कई अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

 

महेंद्र भट्ट ने केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियों के साथ ही स्थानीय विकास के काम लोगों के बीच ले जाने का आह्वान भी किया। प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार ने कहा, लोकसभा चुनाव में की गई मेहनत को हमें निकाय चुनाव तक जारी भी रखना हैं। प्रदेश से लेकर बूथ स्तर तक हम सभी को समन्वय बनाते हुए पूर्व की भांति निकाय चुनाव में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी करना है।