उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों की जीत में महिला मतदाताओं का अहम रोल, रणनीति रही सफल

उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों की जीत में महिला मतदाताओं का अहम रोल भी रहा है। बीजेपी के रणनीतिकारों ने भी पहाड़ के मतदाताओं के सामने पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे पर वोट मांगे। महिलाओं व बुजुर्गों में मोदी के प्रति खास लगाव भी दिखा। यही वजह रही कि लोकतंत्र के महापर्व में खासकर महिलाओं ने बीजेपी के पक्ष में बढ़ चढ़कर वोटों की आहुति भी दी।

 

लोस चुनाव में अबकी 47 लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग भी किया। इनमें 23 लाख से अधिक महिला मतदाता भी रहीं। सत्तारूढ़ बीजेपी की महिला मतदाताओं को लुभाने की खास रणनीति भी रही। इस रणनीति के तहत बीजेपी ने महिलाओं से जुड़े मुद्दों को चुनाव में प्रमुखता से उठाया। बीजेपी को सभी सीटों पर इसका लाभ मिला, लेकिन गढ़वाल व अल्मोड़ा लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशियों को इसका सबसे अधिक फायदा भी मिला।

 

गढ़वाल व अल्मोड़ा इन दोनों सीटों पर पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं मतदान के लिए घर से बाहर भी निकली। अल्मोड़ा में 3,48,378 व गढ़वाल लोस सीट में 3,79,833 महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग भी किया। महिलाओं के प्रति चलाई गई योजनाएं भी इसमें अहम भी रहीं। खासकर लखपति दीदी व प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जैसी कुछ योजनाओं की लाभार्थी महिलाओं ने बीजेपी प्रत्याशियों के लिए जीत की पटकथा लिखी।

 

उत्तराखंड में महिलाओं के कल्याण के लिए सीएम लखपति दीदी योजना भी शुरू की गई है। योजना से सरकार ने साल 2025 तक 1 लाख 25 हजार महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य भी रखा है। योजना का लाभ उत्तराखंड की स्वयं सहायता समूह से जुड़ीं महिलाओं को भी दिया जा रहा, जबकि पीएम उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को वर्ष में 3 रसोई गैर रिफिल मुफ्त भी दिए जा रहे हैं। 1 लाख 84 हजार पात्र महिलाओं को योजना का लाभ भी मिल रहा है।

 

पीएम मातृ वंदना योजना, वन स्टॉप सेंटर, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, कामकाजी महिला छात्रावास निर्माण योजना, नंदा गौरा योजना, राष्ट्रीय पोषण मिशन, समेकित बाल विकास योजना, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना और मुख्यमंत्री सतत आजीविका योजना।

 

केंद्र की मोदी और प्रदेश की धामी सरकार ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू कीं, जिनका उन्हें लाभ भी मिला। लखपति दीदी योजना के जरिये लाखों महिलाएं आत्म निर्भर भी हुई हैं। इसी तरह प्रदेश में लाखों महिलाओं को कई योजनाओं का फायदा भी मिला है। जिसका चुनाव में भाजपा को लाभ भी मिला। – महेंद्र भट्ट, प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा