उत्तरकाशी जनपद के धूमधारकांडी ट्रैक पर एक ट्रैकर की हृदय गति से रुकने के कारण मौत

उत्तरकाशी जनपद के धूमधारकांडी ट्रैक पर एक ट्रैकर की हृदय गति से रुकने के कारण मौत की सूचना भी सामने आई है। सूत्रों के अनुसार 19 मई को 11 सदस्यीय दल सांकरी से धूमधारकांडी ट्रैक के लिए रवाना भी हुआ था। इसमें से एक ट्रैकर की ऊंचाई में सांस की कमी होने के कारण हृदय गति रुकने से मौत भी हो गई है। यह घटना सोमवार शाम करीब 4 से 5 बजे के बीच की बताई जा रही है।

 

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी उत्तरकाशी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि इस घटना की जानकारी हर्षिल थाना पुलिस को ट्रैकिंग एजेंसी के माध्यम से ही दे दी गई है। हालांकी अभी ट्रैकर्स को अनुमति कहां से मिली है, इसकी लिखित जानकारी तो नहीं है। सूत्रों की माने तो जिला प्रशासन व आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से एसडीआरएफ को रेसक्यू के लिए अलर्ट पर भी रखा गया है। वहीं ट्रेकर्स दल पश्चिम बंगाल का भी बताया जा रहा है।

 

हर्षिल थाना द्वारा अवगत कराया गया है कि 19 मई को सांकरी से क्यारकोटी-हर्षिल ट्रेक पर पश्चिम बंगाल के पर्वतारोहण दल में से 1 व्यक्ति की हदय गति से मौत होना अवगत भी कराया गया है। जिसके संबंध में जानकारी प्राप्त भी की जा रही हैं व अग्रिम कार्रवाई की जाने के लिए संबंधित को निर्देशित भी किया गया हैं।

 

ट्रैक पर गए सदस्य दलों का ये है विवरण

1- 11 ट्रैकर्स

2-  01 टीम लीडर, 1 उसकी बेटी

3- 07 पोर्टर

4- 01 गाईड

5-  01 कुक

6- 01 हेल्पर

 

यह ट्रैक करीब 14 हजार फीट से 15 हजार फीट की ऊंचाई पर स्तिथि है, यह ट्रैक सांकरी से लेकर ओसला गांव व उसके बाद आगे धूमधारकांडी से क्यारकुटी ट्रैक से होकर हर्षिल में निकलता है।

 

अभी मिली जानकारी के अनुसार यह दल करीब 2 से 3 दिन पहले सांकरी से इस ट्रैक के लिए रवाना हुआ था व सोमवार को 1 गाइड व पोर्टर ने हर्षिल थाने में एक ट्रैकर की मौत की सूचना दी है।